Gurugram News: गुरुग्राम में भारी बारिश जल भराव, लोग हुए परेशान, मौसम विभाग ने जारी किया 48 घंटे का येलो अलर्ट
Heavy rain water logging in Gurugram, people upset, Meteorological Department issued a 48-hour yellow alert

Gurugram News: गुरुग्राम में अगले दो दिनों तक भारी बारिश, गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार और शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। गुरुग्राम (#GURUGRAM) में बुधवार को 3.8 मिमी बारिश हुई, जिससे उमस भरे मौसम से कुछ राहत मिली।

दोपहर 12 बजे के आसपास हल्की बारिश शुरू हुई और दोपहर 12.20 बजे तक जारी रही, बाकी दिन आसमान में बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो एक दिन पहले 34 डिग्री सेल्सियस था। इसी तरह बुधवार का न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि पिछले दिन यह 24.9 डिग्री था। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि भारी बारिश के पूर्वानुमान के बावजूद, राज्य में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है। उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

अगले दो दिनों में इसके उत्तर या उत्तर-पश्चिम की ओर धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है। काफी व्यापक हल्की या मध्यम वर्षा के साथ अलग-अलग भारी बारिश और गरज या बिजली गिरने की संभावना है। अगले 48 घंटों के लिए हरियाणा के कई इलाकों में लगातार बारिश होने की संभावना है।

Greater Noida News: प्रेम प्रसंग के चलते ग्रेटर नोएडा में युवक की गला रेतकर हत्या

इस बार देर से हो रही बारिश


वर्तमान में, 21 सितंबर तक 15.5 मिमी बारिश के साथ, गुरुग्राम में इस महीने 78% की कमी हो रही है। जुलाई को छोड़कर, जिसमें 208.4 मिमी बारिश के साथ 19% की अतिरिक्त बारिश देखी गई। इस साल मॉनसून की गतिविधियां निराशाजनक थीं। जबकि जून में 37.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 20% कम थी। मॉनसून के मौसम की दूसरी छमाही अपेक्षाकृत शुष्क थी, अगस्त में 65 मिमी बारिश के साथ 65% की बारिश की कमी दर्ज की गई थी। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार को 'मध्यम' श्रेणी में था, जो मंगलवार को 141 की तुलना में 136 था।

दिल्ली में भी बारिश


इस बीच, दिल्ली में भी बुधवार को हल्की बारिश हुई। शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग में सुबह 11.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 2.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री रहा, जबकि आर्द्रता का स्तर 98% से 69% के बीच रहा। गुरुवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 डिग्री और 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।


 

Share this story