ग्रेटर नोएडा: ऑपरेशन कायाकल्प से बदल रही है स्कूलों की सूरत, यमुना प्राधिकरण 121 स्कूलों को कर रहा आधुनिक
Greater Noida: Operation Kayakalp is changing the face of schools, Yamuna Authority is modernizing 121 schools

योगी आदित्यनाथ ने सरकारी स्कूलों की दशा सुधारने के लिए ऑपरेशन कायाकल्प की शुरुआत की। इसके तहत लगातार सरकारी स्कूलों की सूरत को बदला जा रहा है। यमुना प्राधिकरण में भी 121 स्कूलों में कार्य चल रहा है। ऑपरेशन कायाकल्प से स्कूलों का विकास हो रहा है।,ऐसे स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भी काफी फायदा हो रहा है।

CM ने सभी प्राथमिक और स्वास्थ्य केंद्रों की दशा सुधारने के निर्देश दिए है। यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि सीएम योगी ने यमुना प्राधिकरण क्षेत्र शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले सभी प्राइमरी और जूनियर हाई स्कूलों को ऑपरेशन कायाकल्प के तहत आधुनिक बनाने के निर्देश दिए हैं।

Noida News: नोएडा में बच्चा चोरी की अफवाह पर भीड़ ने पीटा, VIDEO

8 जोन में बांटकर किया जा रहा है काम

ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कुल 14 मानक तय किए गए हैं, जिनमें कमरों का निर्माण, बिजली, पानी, शौचालय और रंगाई पुताई आदि का काम शामिल है। उन्होंने बताया कि इस काम को 30 सितंबर तक पूरा करने के लिए पूरे क्षेत्र को आठ जोन में बांटा गया है। सभी जोन में तेजी से कार्य किया जा रहा है।

Greater Noida: Operation Kayakalp is changing the face of schools, Yamuna Authority is modernizing 121 schools

30 सितंबर तक होगा 121 स्कूलों का कायाकल्प

सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में कुल 96 गांव हैं, लेकिन कुछ गांव ऐसे हैं, जहां एक से अधिक स्कूल हैं। यानि कुल 121 स्कूलों का कायाकल्प 30 सितंबर तक कर दिया जाएगा।

हेल्थ एटीएम लगाने की भी चल रही है तैयारी

डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि सभी प्राइमरी हेल्थ सेंटर और कम्युनिटी हेल्थ सेंटर को भी आधुनिक बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि सभी पीएचसी और सीएचसी के भवनों को दुरुस्त कराने के साथ ही हेल्थ एटीएम लगाने को कहा है। उस हेल्थ एटीएम के साथ टेली मैक्सिंग और टेली कंसलटेंसी को जोड़ने के निर्देश दिए।


 

Share this story