Greater Noida News: सीएम योगी ने ग्रेटर नोएडा स्थित जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया निरीक्षण
CM Yogi inspected the Noida International Airport under construction at Jewar, Greater Noida

Greater Noida News: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने रविवार को ग्रेटर नोएडा स्थित जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तय समय पर करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जब ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड) के अधिकारी ने हिंदी बोली तो सीएम योगी अपनी हंसी नहीं रोक पाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्ल्ड डेरी समिट (World Dairy Summit) के अंतरराष्ट्रीय आयोजन व कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन की तैयारियों को परखने के लिए ग्रेटर नोएडा पहुंचे हैं। पीएम मोदी (PM Modi) सोमवार को एक्सपो मार्ट में इसका उद्घाटन करेंगे।

JEE Advanced 2022 Result: आइआइटी कानपुर जोन के अंतर्गत कनिष्क शर्मा की 58वीं हासिल की

एयरपोर्ट का किया निरीक्षण

रविवार को पहुंचे सीएम योगी ने जेवर स्थित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की निर्माणाधीन साइट पर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एयरपोर्ट पर बन रही टर्मिनल बिल्डिंग का काम देखा। उन्होंने वहां मौजूद इंजीनियर्स और काम कर रहे लोगों से बात की। साथ ही वो रनवे पर भी पहुंचे। रनवे का निर्माण टाटा कंपनी कर रही है।  एयरपोर्ट की निर्माणाधीन साइट पर ही ज्यूरिख और प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बातचीत की।

noida inter national airport in jewar

ज्यूरिख के अधिकारी ने बोली हिंदी

निरीक्षण के दौरान ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड) के अधिकारी ने जब हिंदी भाषा का प्रयोग किया और कहा कि 4000 मीटर रनवे बहुत लंबा है। इतना सुनते ही सीएम योगी हंस पड़े। मुख्यमंत्री के साथ जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह भी मौजूद थे। एयरपोर्ट निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्ल्ड डेरी समिट की तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए रवाना हो गए।

स्विट्जरलैंट की कंपनी ने तैयार किया है टर्मिनल बिल्डिंग का डिजाइन

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का तेजी से चल रहा है। टर्मिनल बिल्डिंग को स्विस कंपनी (स्विट्जरलैंट की कंपनी) ने डिजाइन किया है, जिसमें भारतीय मेहमान नवाजी और गर्मजोशी के साथ स्विट्जरलैंड की कुशलता का मिश्रण दिखेगा।

noida inter national airport in jewar

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने बताया कि एयरपोर्ट 2024 के अंत चालू हो जाएगा। टर्मिनल बिल्डिंग के बारे में बताया कि इसका डिजाइन भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसका डिजाइन इस तरह से बनाया गया है, जिसमें लोग एयरपोर्ट से आते-जाते समय अपने परिवार के साथ आराम से समय बिता सकें।

कैसा होगा एयरपोर्ट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट हाई स्पीड रेल, मेट्रो और सड़क परिवहन से कनेक्ट रहेगा। एयरपोर्ट का मास्टरप्लान 40 तक का होगा, जिसमें समय के अनुसार सुविधा के लिए बदलाव किए जा सकेंगे। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली सहित आसपास के शहरों को अच्छे से हवाई अड्डे से जोड़ा जाएगा। मेट्रो प्रोजेक्ट की रिपोर्ट जल्दी पूरी हो जाएगी। एयरपोर्ट एक रनवे के साथ शुरू हो जाएगा। एयरपोर्ट के पास हर साल एक करोड़ 20 लाख यात्रियों को सुविधा मुहैया कराने की क्षमता होगी। एयरपोर्ट 1334 हेक्टेयर भूमि पर बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री के आगमन की हुई माक ड्रिल

वर्ल्ड डेरी समिट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितंबर को एक्सपो मार्ट आएंगे। शनिवार को एयरफोर्स के हेलीकाप्टर ने प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर माकड्रिल की। हेलीपैड पर हेलीकाप्टर उतारा गया। माकड्रिल की गई कि हेलीकाप्टर से उतरने के बाद प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल तक किस प्रकार जाएंगे। माकड्रिल पूरी तरह से सफल रही। सुरक्षा को लेकर कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए।

Share this story