गाजियाबाद प्रशासन कुत्तों के हमले को लेकर हुआ सख्त, नगर निगम और पशु विभाग को दिए अहम निर्देश
Ghaziabad administration strict regarding dog attack, important instructions given to Municipal Corporation and Animal Department

गाजियाबाद: पिछले कुछ समय से गांव हो या शहर हर जगह कुत्तों का आतंक छाया हुआ है। पालतू कुत्तों के आतंक का कई लोग शिकार बन चुके हैं। शहर में आएदिन हो रही इन घटनाओं को देखते हुए गाजियाबाद प्रशासन भी अब सख्त हो गया है। गाजियाबाद प्रशासन ने इन घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए नगर निगम और पशु विभाग को अहम दिशा निर्देश दिए हैं।

डीएम आरके सिंह ने दोनों विभागों को फौरन कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जिससे कि इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके। कुत्तों द्वारा लगातार हमलों के बाद लोगों के अंदर दहशत बैठ गई है। 

रायबरेली में सातवीं के छात्र ने शिक्षकों की प्रताड़ना से आहत होकर की आत्महत्या, सुसाइड नोट में माता-पिता समेत टीचर्स से बोला सॉरी

कुत्तों के हमलों को लेकर सख्त हुआ जिला प्रशासन


डीएम आरके सिंह ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि उन सभी क्षेत्रों का सर्वे किया जाए जहां पर सबसे ज्यादा पालतू पशु हैं या फिर कुत्‍ता काटने की घटनाएं अधिक हो रही हैं। इन इलाकों को चिन्हित कर यहां पर विशेष अभियान जलाया जाए। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में बधियाकरण व टीकाकरण की भी कार्रवाई की जाए।

पालतु पशुओं के पंजीकरण के साथ ही लोगों को जागरुक करने के लिए जनजागरूकता अभियान अभियान चलाया जाएगा। जिससे कि इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके। गाजियाबाद जिले में 1 अक्टूबर से विशेष संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान की शुरूआत की जाएगी।

रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने पर लगेगा 5 हजार का जुर्माना


गाजियाबाद के चीफ वेटनरी ऑफिसर डॉ. अनुज सिंह ने बताया कि जिले में 2203 कुत्तों का रजिस्‍ट्रेशन है। जबकि अनुमान है कि जिले में 30000 के करीब कुत्‍ते पले हैं। ऐसे में जिन लोगों ने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। उन लोगों पर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाने के साथ ही अन्य आवश्यक कार्रवाई भी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कुत्तों का रजिस्ट्रेशन न कराना आपराधिक कार्य है। इसके अलावा गाजियाबाद नगर निगम ने रजिस्ट्रेशन फीस भी कम कर दी है। जिससे कि अधिक से अधिक संख्या में लोग रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रेरित हों। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। वहीं रजिस्ट्रेशन के दौरान एंटी रैबीज वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लगाना अनिवार्य है।

Share this story