दिल्ली-NCR के कई इलाकों में जलभराव से वाहनों की रफ्तार हुई धीमी, यूपी में स्कूल बंद, 17 राज्यों में येलो अलर्ट
Vehicles slowed down due to waterlogging in many areas of Delhi-NCR, schools closed in UP, yellow alert in 17 states

नई दिल्ली, City Andlan। देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले 2 दिन से हो रही बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार को देश के 17 राज्यों में अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी के उपर बने लो प्रेशर एरिया व पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। इसका प्रभाव देश के कई राज्यों में पड़ा है। 

Ghaziabad News: गाजियाबाद के वैशाली में अधेड़ की हत्या, 14 साल की नाबालिग बेटी और उसके प्रेमी पर शक, गाजियाबाद में वारदात के बाद दोनों फरार

IMD के मुताबिक 23 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्से, मध्य प्रदेश, बिहार, सिक्किम,असम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्रप्रदेश व तमिलनाडु में तेज हवा के साथ कहीं हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इन राज्यों में मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से और दिल्ली-एनसीआर में आज भारी बारिश हो सकती है। 

दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में लगातार दो दिनों से हो रही भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है। वहीं मौसम विभाग ने आज भी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारी बारिश को देखते हुए नोएडा समेत यूपी के कई शहरों में स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा गुरुग्राम में निजी संस्थानों को एडवाइजरी जारी कर आज सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का निर्देश देने को कह दिया गया है।

यूपी में मौसम विभाग का अलर्ट, कई जिलों में स्कूल बंद


मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में कई जिलों में अगले 2 दिन भारी बारिश की संभावना है। 25 सितंबर तक यूपी के लिए आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के देखते हुए प्रशासन ने कई जिलों में स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। मौसम यूपी में इस बारिश से शहर और ग्रामीण इलाकों के कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी ज्यादातर जगहों पर गरज के साथ बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश में पहले पश्चिमी और उसके बाद मध्य और पूर्वी भागों में भारी बारिश होगी। मेरठ, बिजनौर, अलीगढ़, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बदायूं, पीलीभीत, हमीरपुर, उरई, आगरा, मथुरा, हाथरस, शाहजहांपुर, एटा और हरदोई में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश व कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। कानपुर, लखनऊ और इलाहाबाद में इसके बाद भारी बारिश का खतरा होगा। राज्य के अधिकांश पूर्वी हिस्से गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, देवरिया, आजमगढ़ और कुशीनगर में भी बारिश होगी।

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम


दिल्ली और उसके आसपास के सटे हुए नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम में पिछले दो दिन से शुरू हुई बारिश शुक्रवार सुबह तक होती रही। इससे कई इलाकों में पानी भर गया, जिससे ट्रैफिक पर असर पड़ा है। दिल्ली-गुरुग्राम हाईवे जलमग्न होने की वजह से कई गाड़ियां फंस गईं। गुरुग्राम के प्रशासन ने निजी संस्थानों से वर्क फ्रॉम होम की एडवाइजरी जारी की है। इसके अलावा, नोएडा के स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया गया है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों में दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Share this story