दिल्ली: पर्स छीनने के दौरान ई-रिक्शा से गिरी महिला, सिर पर चोट लगने से मौत; वीडियो वायरल

Delhi: Woman falls from e-rickshaw while snatching purse, dies due to head injury; video viral

दिल्ली के प्रशांत विहार इलाके में एक महिला भाई दूज पर अपने भाई के घर ई-रिक्शा से जा रही थी। अचानक स्कूटी सवार तीन युवकों ने ई-रिक्शा में बैठी महिला से उसकी पर्स छीन ली। बैग छीन रहे झपटमारों का विरोध करने पर महिला ई रिक्शा से काफी दूर तक घिसटती चली गई। नीचे गिरने के कारण सुमित्रा मित्तल (56) की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यह घटना प्रशांत विहार थानाक्षेत्र के रोहिणी सेक्टर 14 की है। इस घटना का सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि महिला के पर्स छीनने वाले तीनों आरोपी स्कूटी से भाग रहे हैं।

चोरी की स्कूटी से दिया घटना को अंजाम


पुलिस ने बताया कि आरोपियों को पता लगाने के लिए कुल 15 टीमों का गठन किया गया था। पुलिस ने बताया कि उक्त इलाके के सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद तीन अपराधियों की पहचान रोहिणी सेक्टर-18 निवासी राजू और रोहन और बादली निवासी राहुल के तौर पर की गई है। मिली जानकारी के अनुसार, अपराध में इस्तेमाल की गई स्कूटी बादली इलाके से चोरी की गई थी।

पर्स में थे दो हजार रुपए


पुलिस ने बताया कि आरोपियों का पता लगाने के बाद उन्हें जाल बिछाकर पकड़ा गया। उपायुक्त ने कहा कि पीड़िता के पर्स में रखी घर की चाबियां और दो हजार रुपए बरामद कर लिए गए हैं। पुलिस ने बताया कि आरोपी राहुल पहले भी दो आपराधिक मामलों में शामिल था। दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई 2022 तक झपटमारी के मामलों में 12 फीसदी और घातक दुर्घटनाओं में 18 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले साल दिल्ली में झपटमारी के 5,024 मामले और 4,468 घातक दुर्घटनाएं हुईं थीं।

पुलिस ने बताया कि महिला को सिर में चोट लगने के कारण रोहिणी सेक्टर-13 के भारत अपार्टमेंट के पास भगवती अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां दोपहर करीब 12 बजे उन्होंने दम तोड़ दिया। इस घटना के सिलसिले में प्रशांत विहार थाने में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-397 (डकैती, मौत या गंभीर जख्म पहुंचाने की कोशिश) एवं 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

मृतका के भतीजे अरुण मित्तल ने बताया कि सुमित्रा के पति की करीब 20 साल पहले मौत हो गई थी। दंपति के दो बेटे थे, जिनकी करीब सात साल पहले मौत हो गई थी। उनके एक बेटे का विवाह हुआ था जिसका एक 10 साल का बेटा है। महिला के परिवार में पुत्रवधू और उनका पोता है।


चोरी के बाद चले गए नशा करने


प्रशांत विहार इलाके में झपटमारी के दौरान महिला की हत्या के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया है। इनके कब्जे से महिला का पर्स और वारदात में इस्तेमाल स्कूटी बरामद हुई है। जांच से जुड़े वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि वारदात के बाद आरोपियों को महिला के पर्स में दो हजार रुपए मिले। ये पर्स लेकर सीधे जहांगीरपुरी इलाके में गए जहां स्मैक आदि की पुड़िया खरीदी। फिर नशा करने के बाद वे अपने अपने घर पर चले गए। आरोपियों ने बताया कि महिला उनके सामने ही गिरी थी। वे गुरुवार को भी झपटमारी की योजना बना रहे थे। पुलिस ने एक के बाद एक सभी आरोपियों को अलग-अलग ठिकानों से दबोच लिया।

पहले भी हुई वारदात
- 17 अक्टूबर 2022 लक्ष्मी नगर में जामिया की शोध छात्रा का आईफोन लूटा, बच्चे के गले पर चाकू लगाकर लूट।
- 22 जुलाई 2022 आनंद विहार इलाके में झपटमारी का विरोध करने पर ई रिक्शा से गिरकर महिला की मौत।
- 27 फरवरी 2021 आदर्श नगर में झपटमारी का विरोध करने पर महिला की चाकू घोंपकर हत्या। सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई थी वारदात।
- 16 अक्टूबर 2021 खानपुर इलाके में गृह मंत्रालय में तैनात महिला अधिकारी को झपटमारों ने 200 मीटर घसीटा।

Share this story