Smart Deposit Plan: स्मार्ट डिपॉजिट स्कीम में मिल रहा है 8.30 फीसदी तक का रिटर्न, जानें पूरी जानकारी

Smart Deposit Plan: Up to 8.30% returns are available in smart deposit scheme, know full details

Smart Deposit Plan: निजी क्षेत्र के लेंडर RBL Bank ने स्मार्ट डिपॉजिट प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह सुविधाओं से लेस फिक्स्ड डिपॉजिट है जो ग्राहकों को नियमित मासिक बचत और टॉप-अप निवेश के साथ और बहुत कुछ लाभ देने के लिए प्रतिबद्ध है। बैंक के अनुसार, ग्राहक ₹1,000 से भी कम राशि में स्मार्ट डिपॉजिट शुरू कर सकते हैं और उनके पास उसी डिपॉजिट में और पैसा जोड़ने का अवसर है।

आरबीएल बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इस बात का जिक्र किया है, ‘स्मार्ट डिपॉजिट ग्राहकों का ध्यान रखते हुए एक फिक्स्ड डिपॉजिट है जो बैंक अपने जमाकर्ताओं की सुविधा के लिए प्रदान करता है। ग्राहक अब समान राशि के लिए मासिक एसआई के साथ कम से कम 1,000 रुपये की न्यूनतम राशि के साथ एक स्मार्ट डिपॉजिट खोलकर नियमित बचत के साथ लचीलेपन का लाभ उठा सकते हैं और समान ब्याज दर के साथ बचत बढ़ाने के लिए अतिरिक्त राशि को टॉप-अप करने का विकल्प प्राप्त करें जो आपकी जमा राशि पर बुक किया गया था। पूरे कार्यकाल के लिए ब्याज दर टॉप-अप राशि सहित समान रहेगी।’

वरिष्ठ नागरिक पाएंगे इतनी ब्याज

चक्रवृद्धि ब्याज के लाभ के साथ, ब्याज दर मासिक बचत और परिपक्वता तक बनाए रखी गई टॉप-अप राशि दोनों के लिए समान रहेगी। ग्राहकों के पास 15 महीने की अवधि के लिए नियमित ग्राहकों के लिए 7.55%, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.05% और सुपर वरिष्ठ एफडी के लिए 8.30% की अनुकूल ब्याज दर अर्जित करने का अवसर है। टॉप-अप 50 रुपये से शुरू हो सकता है। न्यूनतम अवधि 6 महीने और अधिकतम 60 महीने है।

स्मार्ट डिपॉजिट की अवधि के दौरान, ब्याज दर में बदलाव नहीं होगा। जल्दी निकासी की स्थिति में, बैंक द्वारा स्मार्ट डिपॉजिट की अवधि के लिए प्रभावी दर पर ब्याज की गणना की जाएगी। इसमें 1% समय से पहले निकासी करने पर काटा जाएगा। हालांकि, वरिष्ठ/सुपर बुजुर्ग व्यक्ति जो समय से पहले स्मार्ट डिपॉजिट वापस लेते हैं, वे किसी भी कटौती के अधीन नहीं हैं।

Share this story