7th Pay Commission: नए साल से पहले सरकारी कर्मचारियों को DA का तोहफा, अकाउंट में आएगा एर‍ियर का मोटा पैसा

7th Pay Commission DA Hike

7th Pay Commission DA Hike: नए साल से कुछ ही घंटे पहले ओडिशा सरकार ने अपने कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को बंपर तोहफा द‍िया है. राज्‍य सरकार की तरफ से की गई घोषणा के अनुसार राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4 का इजाफा क‍िया गया है. सीएम ऑफ‍िस के बयान के अनुसार, डीए और डीआर में क‍िया गया यह इजाफा 1 जुलाई 2022 से लागू होगा.

मूल वेतन का 38 प्रतिशत हुआ डीए


इस बढ़ोतरी से पहले राज्‍य सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को 34 प्रत‍िशत डीए (DA) और डीआर (DR) द‍िया जाता था. अब हुए इजाफे के बाद यह बढ़कर मूल वेतन का 38 प्रतिशत हो गया है. राज्‍य सरकार की तरफ से साल 2022 में डीए में की गई यह दूसरी बढ़ोतरी है. डीए में जुलाई से क‍िए बदलाव से कर्मचार‍ियों को छह महीने का एर‍ियर एक साथ म‍िलेगा.

सितंबर में 3 प्रत‍िशत बढ़ाया था डीए


इससे पहले ओड‍िशा सरकार ने सितंबर में कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए और डीआर में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया था. उस समय इसे बढ़ाकर 34 प्रत‍िशत क‍िया गया था. इससे पहले मेघायल सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की है. यहां भी महंगाई भत्ते में की गई बढ़ोतरी को जुलाई 2022 से लागू क‍िया गया है.


हाल ही में त्र‍िपुरा में भी राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के डीए व डीआर में 12 प्रत‍िशत का बंपर इजाफा क‍िया गया है. इसके अलावा राज्‍य में संव‍िदा कर्मचार‍ियों की सैलरी भी बढ़ाई गई है. इस बदलाव के बाद एक लाख से ज्‍यादा कर्मचारी और करीब 80 हजार पेंशनर्स को फायदा होगा. सीएम माण‍िक साहा के अनुसार राज्‍य सरकार हर महीने 120 करोड़ का अत‍िर‍िक्‍त बोझ वहन करेगी.

Share this story