आ गई सोनी-होंडा की इलेक्ट्रिक कार, सेफ्टी के लिए 45 कैमरे दिए; जानिए इसे कब से खरीद पाएंगे

Sony-Honda's electric car has arrived, given 45 cameras for safety; Know when you will be able to buy it

टेक कंपनी सोनी और ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा ने मिलकर अपनी पहली इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप कार अफीला (Afeela) को पेश कर दिया है। दोनों कंपनियों ने इस ई-कार को लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2023 में पेश किया। सोनी-होंडा लंबे समय से मिलकर एक साथ इस कार पर काम कर रही हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, सोनी-होंडा की नई कार 2026 में सबसे पहले अमेरिका में बेची जाएगी। 2025 में इस कार की प्री-बुकिंग शुरू होगी।

लेवल 3 ऑटोमेटेड ड्राइविंग फीचर मिलेगा


सोनी होंडा मोबिलिटी के CEO यासुहाइड मिजुनो के बताया कि ये कार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI), इंटरटेनमेंट, वर्चुअल रियलिटी (VR) और ऑग्यमेंटेड रियलिटी (AR) से लैस है। ये सारे फीचर इसे नेक्स्ट लेवल की कार बनाते हैं। ये कार लेवल 3 ऑटोमेटेड ड्राइविंग फीचर के साथ आएगी। हालांकि, इसमें कुछ कंडीशन भी लागू होंगी। लेवल 3 ऑटोनॉमी का मतलब है कि कार को ट्रैफिक जाम जैसी स्थितियों में ऑटोनॉमी मोड में चलाया जा सकेगा, लेकिन सिस्टम ह्यूमन ड्राइवर के लिए संकेत देगा तो फिर इसे ड्राइवर को ही चलाना होगा। बता दें कि सोनी-होंडा की ये अफीला कार क्वालकॉम और उसके डिजिटल चेसिस चिप (soc) पर बनी है।

अमेरिकी प्लांट में तैयार होगी कार


सोनी-होंडा की इस इलेक्ट्रिक कार को शुरू में होंडा के उत्तरी अमेरिका प्लांट में तैयार किया जाएगा। इसमें सीमित परिस्थितियों में लेवल 3 ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर होगा। सोनी ने इस कार के डिजाइन पर नए डिटेल्स का खुलासा किया। जिसमें कार के फ्रंट में एक्सटर्नल मीडिया का इंटीग्रेशन शामिल है जो इसे अन्य सड़क यूजर्स के साथ बातचीत करने और जरूरी जानकारी शेयर करने की अनुमति देता है। सोनी के सीईओ केनिचिरो योशिदा ने बताया कि हम इस संभावना की खोज करने की योजना बना रहे हैं कि कैसे मीडिया एक मजेदार और रोमांचक मोबिलिटी बातचीत बना सकता है।

सेफ्टी के लिए 45 कैमरे मिलेंगे


योशिदा ने इवेंट में बताया कि सेफ्टी और सिक्योरिटी सुनिश्चित करने के लिए प्रोटोटाइप कार के अंदर और बाहर 45 कैमरे और सेंसर लगाए गए हैं। एक्सीडेंट को रोकने के लिए इन-केबिन सेंसर ड्राइवर की स्थिति की निगरानी करेंगे। अफीला ग्राहकों के लिए अपने क्लास में बेस्ट इंटरटेनमेंट भी पेश करेगी। सोनी-होंडा का यह जॉइंट वेंचर एपिक्स गेम्स के अनरियल इंजन, एक 3D कंप्यूटर ग्राफिक्स गेम इंजन को अपने वाहनों में इंटीग्रेट करेगा, ताकि कारों में न सिर्फ मनोरंजन, बल्कि कम्यूनिकेशन और सेफ्टी की भी कल्पना की जा सके।

Share this story