Hyundai Ioniq5: हुंडई ने लॉन्च की अपनी पॉपुलर EV आयोनिक 5, सिंगल चार्ज पर 631km दौड़ेगी

Hyundai Ioniq5: Hyundai launches its popular EV Ionic 5, will run 631km on single charge


हुंडई ने अपनी मोस्ट अवेटेड इलेकट्रिक कार आयोनिक 5 (Ioniq 5 EV) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस कार को रिसाइकिल मटेरियल से तैयार किया है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 631 किलोमीटर तक होगी। इस रेंज को ARAI द्वारा सर्टिफाइट भी किया गया है। इतना ही नहीं, ये महज 18 मिनट का चार्जिंग में 80% तक चार्ज हो जाएगी। इस लॉन्चिंग इवेंट के दौरान हुंडई की टीम के साथ बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान भी रहे। किंग खान ने अपने ही अंदाज में इस कार की खासियत बताईं। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला किया EV6 के साथ BMW, मर्सिडीज और ऑडी की महंगी और लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों होगा।

आयोनिक 5 का डायमेंशन


आयोनिक 5 की लंबाई 4634mm, चौड़ाई 1890mm और ऊंचाई 1625mm है। इसका व्हीलबेस 3000mm है। इसके इंटीरियर में ईको-फ्रेंडली मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। कार के अंदर प्रीमियम सीट अपहोस्ट्री दी है। डैशबोर्ड और डोर ट्रिम्स पर सॉफ्ट टच मटेरियल दिया है। आर्मरेस्ट, सीट अपहोल्स्ट्री और स्टीयिरिंग व्हील पर पिक्सल डिजाइन मिलता है। कंपनी का कहना है कि कार के क्रैश पैड, स्विच, स्टीयरिंग व्हील, डोर पैनल पर बायो पेंट किया गया है। इसकी HDPI को 100% रिसाइकिल करके फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है।

hundai loniq launch

आयोनिक 5 की बैटरी और चार्जिंग


इस इलेक्ट्रिक कार में 72.6kWh का बैटरी पैक दिया है। ये सिंगल चार्ज पर ARAI-सर्टिफाइट 631km की रेंज देती है। आयोनिक 5 में सिर्फ रियर व्हील ड्राइव मिलता है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 217hp का पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करती है। ये कार 800 वाट की सुपरफास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि 18 मिनट की चार्जिंग में ये 10 से 80% तक चार्ज हो जाती है।

Hyundai Ioniq5

आयोनिक 5 का इंटीरियर


इस इलेक्ट्रिक कार के अंदर 12.3-इंच स्क्रीन का पेयर मिलता है। जिसमें इस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन साथ दिया है। कार में हेडअप डिस्पले भी मिलता है। कार में सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स, वर्चुअली इंजन साउंड, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, चार डिस्क ब्रेक, मल्टी कोलाइजन-अवॉइडेंस ब्रेक, पावर चाइल्ड लॉक दिया है। इसमें लेवल 2 ADAS भी दिया है, जो 21 सेफ्टी फीचर्स को सपोर्ट करता है।

Share this story